Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

विनेश फोगाट ने झूठ बोला? पेरिस ओलंपिक और पीटी ऊषा को लेकर हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी

नई दिल्ली। विनेश फोगाट ने हाल ही में दावा किया था कि पेरिस ओलंपिक में डिस्क्वालिफाई होने के बाद भारत सरकार ने जान-बुझकर उनकी कोई मदद नहीं की...


नई दिल्ली। विनेश फोगाट ने हाल ही में दावा किया था कि पेरिस ओलंपिक में डिस्क्वालिफाई होने के बाद भारत सरकार ने जान-बुझकर उनकी कोई मदद नहीं की थी. साथ ही ये भी आरोप लगाया था कि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) की अध्यक्ष पीटी ऊषा उनके साथ सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए पहुंची थीं. उनके इस दावे को अब भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरिश साल्वे ने गलत बताया है. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में विनेश का केस लड़ने वाले साल्वे ने हाल ही एक इंटरव्यू में दावा किया है कि इस मामले में भारत सरकार का किसी तरह का रोल नहीं था. क्योंकि आईओए को सरकार से स्वतंत्र रहकर काम करना होता है. सरकार के दखल देते ही एसोसिएशन को बाहर कर दिया जाता है.

क्या विनेश ने झूठ बोला?

पेरिस में फाइनल मुकाबले से डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट के मामले आईओए ने सीएएस में चैलेंज किया था. सीएएस ने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के फैसले को सही ठहराते हुए विनेश के खिलाफ फैसला दिया था. अब हरीश साल्वे ने दावा किया है कि आईओए इस फैसले को स्विस कोर्ट में चैलेंज करना चाहता था. लेकिन खुद विनेश ने इससे इनकार कर दिया. साल्वे के इस दावे के बाद सनसनी मच गई है. विनेश पर झूठ बोलने का आरोप लग रहा है.

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम कैटेगरी में पहले ही राउंड में जापान की वर्ल्ड नंबर-1 युई सुसाकी को हराकर तहलका मचा दिया था. इसके बाद उन्होंने अपना क्वार्टर फाइनल मैच भी आसानी से जीता और क्यूबा की गुजमैन लोपेज को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. वह ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गईं थी. लेकिन फाइनल से पहले तय सीमा से उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया, जिसके बाद उन्हें फाइनल से बाहर कर दिया गय था.

महावीर फोगाट ने जताई नाराजगी

विनेश फोगाट के बचपन के गुरु और उनके चाचा महावीर फोगाट ने उनके चुनाव लड़ने पर नाराजगी जताई है. मीडिया से बात करते हुए ने उन्होंने कहा कि विनेश को 2028 के ओलंपिक के बाद चुनाव लड़ना चाहिए था. फिलहाल उन्हें ओलंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर फोकस करना चाहिए था. विनेश के चुनाव लड़ने के फैसले से फैंस को काफी दुख पहुंचा है.

हरियाणा में 5 अक्टूबर से विधानसभा के चुनाव होने हैं. इस बीच हाल ही में विनेश फोगाट ने कांग्रेस पार्टी को जॉइन किया था. कांग्रेस ने उन्हें जुलाना विधानसभा से टिकट दिया है. विनेश ने चुनावी मौसम के बीच आईओए की अध्यक्ष पीटी ऊषा और भारत सरकार पर मदद नहीं करने का आरोप लगाकर निशाना साधा था, जिसके बाद हंगामा मच गया. उन्होंने एक इंटरव्यू में दावा किया कि पेरिस में बीमार पड़ने के बाद पीटी ऊषा उनसे मिलने पहुंची. इसके बाद बिना पूछे फोटो क्लिक करवाई और सोशल मीडिया पर डाल दी.

No comments

दुनिया

//