Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

जुलाना का दंगल तैयार! विनेश फोगाट के सामने किसका दावा-कितना मजबूत

  जुलाना का दंगल तैयार है. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से एक जुलाना सीट पर इस बार सबकी नजर है. दरअसल, विनेश फोगाट के यहां से लड़ने की व...

 



जुलाना का दंगल तैयार है. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से एक जुलाना सीट पर इस बार सबकी नजर है. दरअसल, विनेश फोगाट के यहां से लड़ने की वजह से इस सीट पर इस बार सबकी नजर है. इस जाट बहुल सीट पर विनेश को टिकट देकर कांग्रेस ने अपनी उपस्थिति मजबूत की है, वहीं दूसरे दल भी अपने-अपने हिसाब से समीकरण बैठा रहे हैं.

कांग्रेस के जवाब में भारतीय जनता पार्टी ने यहां से एयर इंडिया के पायलट रह चुके कैप्टन योगेश बैरागी को टिकट दिया है, जबकि जननायक जनता पार्टी ने वर्तमान विधायक अमरजीत ढांडा को टिकट दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने इस सीट से पूर्व में डब्ल्यूडब्ल्यूई की रेसलर रह चुकीं कविता दलाल को टिकट देकर मुकाबले को रोचक बना दिया है. यहां से कौन जीतेगा ये तो नतीजों के बाद ही साफ हो सकेगा. आइए जानते हैं इस विधानसभा सीट का सियासी समीकरण.

क्या कहता है वोट गणित

2019 विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो जुलाना विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 73 हजार 645 है. जाट बाहुल इस सीट पर कुल जाट वोटर 81 हजार हैं, कांग्रेस ने विनेश के जरिये इन वोटरों को साधने की कोशिश की है. वहीं, सीट पर हलके पिछड़े वर्ग के 33608 वोटर, अनुसूचित जाति के 29661 वोटर्स हैं. बीजेपी ने पिछड़े समाज से आने वाले कैप्टन योगेश बैरागी को उतारकर दूसरे सबसे बड़े वोट बैंक पर निशाना साधा है. जेजेपी और आप के प्रत्याशी भी जाट हैं और उनकी नजर भी जाट वोट पर है.


No comments

दुनिया

//