Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

जल जीवन मिशन के कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा

  कांकेर। कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक लेकर जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों के अब तक की प्रगति की जा...

 


कांकेर। कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक लेकर जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों के अब तक की प्रगति की जानकारी ली तथा अधूरे निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। इस दौरान कार्यपालन अभियंता ने बताया कि योजना के तहत् अधूरे एवं अपूर्ण स्थिति में कार्य को छोड़ने वाले ठेकेदारों एवं फर्मों का अनुबंध निरस्त किया गया है।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में दोपहर को आयोजित बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत् विभिन्न जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी बी.एन. भोयर ने बताया कि पिछले दो माह में एफएचटीसी के कार्यां में 5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि जिले में भौतिक उपलब्धि का प्रतिशत 64 (69774 कनेक्शन) है। इसी तरह 72.22 प्रतिशत घरों में घरेलू नल कनेक्शन प्रारंभ हो चुके हैं। इसके अलावा उच्च स्तरीय जलागार निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 192 टंकी निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि 191 कार्य प्रगतिरत है। इस पर कलेक्टर ने स्रोतविहीन योजनाओं को शुरू करने शीघ्रता से नवीन स्रोत विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक में यह भी बताया कि मिशन के तहत् सोलर पंप स्थापित करने क्रेडा द्वारा 2209 कार्यों में से 1520 पूर्ण हो चुके हैं।

कार्यपालन अभियंता भोयर ने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत् जिन अनुबंधित ठेकेदारों ने लंबी अवधि तक कार्यां को पूर्ण नहीं किया, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया था तथा जवाब नहीं मिलने पर संबंधित फर्म को पुनः कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। तदुपरांत कार्य प्रारंभ करने में रूचि नहीं लेने वाली सभी 10 फर्मों का अनुबंध निरस्त कर उनके व्यय एवं जोखिम पर अन्य एजेंसियों से कार्य कराए जाने का आदेश जारी किया गया। इन फर्मो में मेसर्स अरिहंत इंटीरियर केशकाल, मेसर्स अविनाश एसोसिएट धमतरी, निरंजन सिंह ठाकुर कांकेर, मेसर्स ध्रुवा कंस्ट्रक्शन कांकेर, मेसर्स स्वेपटेक इन्फ्रा दुर्ग, अमित यादव दुर्ग, मेसर्स शिल्पी कंस्ट्रक्शन दुर्ग, मेसर्स के.आर. इंटरप्राईजेस रायपुर, मेसर्स ए.वाय.वी इन्फ्रास्ट्रक्चर कांकेर तथा मेसर्स विजय व्ही. सालुंके रायपुर शामिल हैं। बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के सभी प्रगतिरत कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने और आम जनता को स्वच्छ पेयजल एवं निस्तारी जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को दिए। इस अवसर पर समिति के सदस्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments

दुनिया

//