Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनपुर में नि-क्षय सूरजपुर को लेकर हुई चर्चा

सूरजपुर। भैयाथान ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनपुर अपने लक्ष्य और दायित्व को लेकर काफी सजग रहता है विगत दिनों पिरामल फाऊंडेशन के राज...

सूरजपुर। भैयाथान ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनपुर अपने लक्ष्य और दायित्व को लेकर काफी सजग रहता है विगत दिनों पिरामल फाऊंडेशन के राज नारायण द्विवेदी ने सम्पर्क कर प्रभारी चिकित्सक से नि-क्षय सूरजपुर के संदर्भ में चर्चा किया तो स्थिति काफी संतोषजनक रही ।

चिकित्साधिकारी से टीबी स्क्रीनिंग के लिए प्लानिंग और रेफरल के संदर्भ में फिल्ड़ स्तर पर हो रहे प्रयासों को और अधिक प्रभावशाली कैसे बनाया जाए इस विषय पर चर्चा हुआ। राज नारायण द्विवेदी ने ओपीडी से रेफरल की बातें की। ओपीडी में जो पेशेन्ट आ रहे हैं यदि उनमें टीबी के सम्भावित लक्षण देखे तो बलगम जांच के लिए भेजा जाये। ओपीडी में आने वाले पेशेन्ट से जानकारी भी लिया जाए कि उक्त व्यक्ति के घर के आसपास कोई पाज़िटिव केश तो नहीं है यदि है क्या उसने कभी टीबी की दवा खाई है। अत्याधिक धुम्रपान करने वाले लोगों को भी टीबी हो सकता है।

टीकाकरण के दौरान भी टीबी को लेकर चर्चा किया जाये। ऐसा करने से सम्भावित टीबी पेसेंटों का रेफरल बढ़ेगा। टीबी मुक्त पंचायत का मापदंड भीपुरा होगा। इससे दुसरा फायदा यह है कि क्षेत्र के जो पेशेन्ट दुसरे जिला में जाकर उपचार करवाते हैं वो भी रूकेगा।

नि-क्षय दिवस का आयोजन को गम्भीरता से लेते हुए उस दिन अवश्य रूप से ग्रामीणों के बीच चर्चा करे चर्चा के दौरान ग्रामीण स्वत: बताते हैं कि हमारे मुहल्ले में उक्त व्यक्ति को ऐसा लक्षण है उसका लाईन लिस्टिंग कर स्पूटम जांच करवाये । ऐसा करने से टीबी मुक्त भारत का सपना पूरा होगा ।

No comments

दुनिया

//