Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

दो दिवसीय मुख स्वास्थ्य जांच शिविर में 245 लोगों का पंजीयन

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग धमतरी एवं शासकीय दंत महाविद्यालय रायपुर के संयुक्त तत्वावधान...

धमतरी। कलेक्टर नम्रता गांधी के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग धमतरी एवं शासकीय दंत महाविद्यालय रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत आज नगरी ग्राम सांकरा स्थित मानस भवन में शिविर रखा गया। शिविर में कमार जनजाति एवं अन्य पिछड़ी जनजातियों के अलावा सभी समुदायों के मुख स्वास्थ्य का जांच किया गया। आज आयोजित शिविर को बतौर मुख्य अतिथि सिहावा विधायक अम्बिका मरकाम ने संबोधित करते हुए ने कहा कि मुख स्वास्थ्य का जांच समय-समय पर आवश्य कराते रहना चाहिए। इससे मुख के कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। कार्यकम की अध्यक्षता करते हुए बीएमओ नगरी डॉ ए.के. नेताम ने कहा कि मुख स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसे गुटखा, खैनी इत्यादि नशीली पदार्थ खाकर खराब न करे, क्योंकि मुंह हमारे अंदरूनी अंग तक पहुंचने का प्रथम मार्ग है। इसलिए इसके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बीपीएम नगरी हितेन्द्र कुमार साहू ने कहा कि आज के शिविर के उत्साहवर्धक परिणाम को देखते हुए अन्य सेक्टर में भी इस प्रकार के कैम्प का आयोजन किया जाएगा। आज के शिविर में कुल 150 लोगों का पंजीयन किया गया, जिसमें से मुख स्वास्थ्य के 108 मरीजों में से 15 मरीज कमार जनजाति के रहे। इसी तरह माईल्ड फ्लूरोसिस-05., दांत में झनझनाहट के 18, पूर्ण नकली दाँत की आवश्यकता वाले 20 और आंशिक रूप से नकली दाँत के आवश्यकता वाले 45  मरीज मिले है। इस तरह बीते दिन मगरलोड के मोहेरा और आज नगरी के ग्राम सांकरा में आयोजित मुख स्वास्थ्य जांच शिविर में कुल 245 लोगों का पंजीयन किया गया। शिविर में दंत महाविद्यालय रायपुर के डॉ. महेन्द्र कुमार अनंत, डॉ. सोपान सिंह, डॉ. शुभम सेठी, डॉ. शशांक अग्रवाल और सिविल अस्पताल नगरी से डॉ. दीपिका साहू सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

No comments

दुनिया

//