Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

गड़बड़ी रोकने अब मोबाइल एप से भरे जाएंगे पीएससी फॉर्म, प्रवेशपत्र में 2 क्यूआर कोड

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने और जीरो एरर बनाने के लिए सरकार ने नया सिस्टम बनाया है। पहली ब...

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में गड़बड़ी को रोकने और जीरो एरर बनाने के लिए सरकार ने नया सिस्टम बनाया है। पहली बार इसमें एआई टेक्नोलॉजी की मदद ली जा रही है। यूपीएससी की तरह पीएससी ने भी अपना नया मोबाइल एप तैयार किया है। यह सितंबर से शुरू हो जाएगा। इस एप में लोगों को परीक्षा की पूरी जानकारी मिलेगी। पीएससी में शामिल होने वाले परीक्षार्थी इसी एप से आवेदन करेंगे और इसी में ही उन्हें नतीजे भी मिल जाएंगे। आयोग की ओर से उम्मीदवारों को जो प्रवेश पत्र दिए जाएंगे, उसमें 2 क्यूआर कोड होंगे। इसे परीक्षा सेंटरों में स्कैन किया जाएगा।

फोटो व जानकारी का मिलान होने के बाद ही उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। सेंटर में इसी एप से थंब इम्प्रेशन लेने के साथ चेहरे की पहचान की जाएगी। 1 सितंबर 2024 को होने वाली ट्रांसपोर्ट सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में इन सभी बदलावों को बतौर पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया जा रहा है। पहली परीक्षा में यह सिस्टम काम करेगा इसके बाद इसे सभी परीक्षाओं में लागू किया जाएगा।

No comments

दुनिया

//