Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

डॉक्टर्स डे पर कोयला खदान महान 03 में टीबी के लिए स्पेशल कैम्प

  सूरजपुर। टीबी मुक्त भारत की अभिलाषा सभी भारतीय लोगों दिल में है लक्ष्य भी निर्धारित है 2025 इस लक्ष्य को प्राप्ति हेतु आयें दिन नई नई गतिव...

 

सूरजपुर। टीबी मुक्त भारत की अभिलाषा सभी भारतीय लोगों दिल में है लक्ष्य भी निर्धारित है 2025 इस लक्ष्य को प्राप्ति हेतु आयें दिन नई नई गतिविधियां भी कि जा रही है।

इसी तारतम्य में डॉक्टर्स डे पर आयुष्मान आरोग्य मंदिर पम्पापुर की टीम के द्वारा स्पेशल हेल्थ कैंप का आयोजन कोल माइंस महान थ्री में किया गया।

कोल माइंस में कार्यरत कर्मचारियों और मजदूरों का स्क्रीनिंग काउंसलिंग और जागरूकता का संदेश देते हुए बलगम जांच हेतु सेम्पल कलेक्शन कर डीएमसी पम्पापुर भेजा गया।

इस टीम में आरएमए राधेश्याम राजवाड़े एवं पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी के नेतृत्व में एलएचव्ही सत्यभामा  शर्मा, एएनएम सरस्वती सिंह प्रमिला सिंह, अलका टोप्पो सहभागी रहें। शिविर को सफल बनाने के लिए सेक्टर प्रवेक्षक संजू राम एवं सिनियर ट्वीटमेंट सुपरवाइजर राम विलास सिंह के द्वारा सभी का कार्य विभाजन कर दिया गया था जिससे कार्य अच्छें से सम्पन्न हो गया।

टीबी की जानकारी देते हुए आर एम ए राधेश्याम राजवाड़े ने कहा कि कोयला खदान में कार्य करने वाले लोग हमेशा धूल-गर्दा और सर्द-गर्म के बिच रहते हैं जिससे गला में इंफेक्शन होने की सम्भावना रहती है।

गला में इंफेक्शन यानी खांसी की शुरुआत और टीबी का पहला लक्षण दो सप्ताह से ज्यादा दिन की खांसी इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोल माइंस क्षेत्र में शिविर का आयोजन करती है। राज नारायण द्विवेदी ने सभी को बलगम निकलता का तरीका बतलाते हुए कहा कि कफ अर्थात बलगम निकालने के लिए थोड़ा झुक कर लम्बी लम्बी सांसें लेकर अन्दर से थोड़ा जोर लगाकर बलगम निकलना चाहिए। यदि किसी को सुखी खांसी है बलगम नहीं निकल रहा है तो आधा गिलास गुनगुना पानी पी लेना से बलगम निकलेगा। क्वालिटी पूर्ण बलगम नहीं होने पर जांच बेकार हो जायेगा। 

कोल माइंस के उच्च अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिला। बैठक व्यवस्था से लेकर शिविर के लिए आवश्यक माहौल बनाने तक सहयोग मिला। महान थ्री परियोजना के पर्सनल मैनेजर ददन राम ने कहा कि इस शिविर से हमारे कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जिनका जांच शेष रह गया है वो स्वास्थ्य अस्पताल जाकर जांच करायेंगे।

समय समय पर हर व्यक्ति का हेल्थ चेकअप होना चाहिए। चेन्नईराधा खदान के लिए भी कार्ययोजना बनाकर शिविर का आयोजन किया जाएगा। वहां ज्यादा लोग कार्यरत हैं। टीबी मुक्त भारत के लिए कोल माइंस सदैव सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगा।


No comments

दुनिया

//