Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

सिकल सेल एवं टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

  सूरजपुर । आंकाक्षी ब्लॉक प्रतापपुर में स्वास्थ्य विभाग के मापदंडों का ध्यान में रखते हुए विभाग के द्वारा हर गतिविधियों को गम्भीरता पूर्वक ...

 

सूरजपुर । आंकाक्षी ब्लॉक प्रतापपुर में स्वास्थ्य विभाग के मापदंडों का ध्यान में रखते हुए विभाग के द्वारा हर गतिविधियों को गम्भीरता पूर्वक उच्च अधिकारियों के निगरानी में सम्पादित किया जा रहा है। विगत दिनों आंगनवाड़ी केन्द्र खोरमा में सिकल सेल एवं टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें किशोर-किशोरी बालक-बालिका एवं महिलाओं तथा पुरूषों का सिकल सेल जांच किया गया। स्वास्थ्य विभाग की एएनएम ने सर्वप्रथम सबका स्क्रीनिंग और काउंसलिंग करते हुए जानकारी दी।

सिकल सेल के साथ बीपी, सुगर, कैंसर आदि के विषय में पुछा और जांच भी किया। कार्यक्रम में उपस्थित पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने सिकल सेल और टीबी से सम्बंधित जानकारी दिया देते हुए बताया कि बिमारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पारे-टोले मुहल्ले में पहुंच कर सेवा दे रहा है। सिकल सेल में सावधानी ही बचाव है। हर व्यक्ति को अपना सिकल सेल की जानकारी रखना चाहिए। सिकल सेल पांजेटीव की जानकारी शादी से पूर्व दोनों पक्षों को होना चाहिए। इसकी जानकारी से होने वाले संतान को सिकल सेल से बचाया जा सकता है। टीबी बिमारी अब ला-ईलाज नहीं रह गई है। टीबी के जांच से घबराना नहीं चाहिए, बिमारी अमीर गरीब किसी को भी हो सकता है। इसमें सबसे ज्यादा पड़ोस का ध्यान रखें यदि पड़ोसी को दो सप्ताह से अधिक दिनों से खांसी है तो तत्काल बलगम जांच का सलाह दे । जानकारी न होने के कारण बहुत लोगों को टीबी फैला सकता है। एक पांजेटीव टीबी मरीज दस से पंद्रह लोगों को संक्रमित करता है। भारतवर्ष को टीबी मुक्त बनाने की पहल पंचायत स्तर से किया जा रहा है। मितानिनों ग्रुप बनाकर अलग अलग समूहों लोगों से सिकल सेल एवं टीबी तथा अन्य बिमारियों के विषय में चर्चा किया।


No comments

दुनिया

//