Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

गरियाबंद। कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने संयुक्त जिला कार्यालय क़े सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा क़ी बैठक लेकर विभागीय कार्यों क़ी समीक्षा क़ी। इस ...

गरियाबंद। कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने संयुक्त जिला कार्यालय क़े सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा क़ी बैठक लेकर विभागीय कार्यों क़ी समीक्षा क़ी। इस दौरान उन्होंने कहा कि समय-सीमा के लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के निर्देश पर आगामी जुलाई माह से जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन माह में दो बार किया जायेगा। इसके लिए संबंधित विभाग आवश्यक तैयारी कर ले। शिविर में जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर लोगों की मांग एवं समस्याओं का यथासंभव स्थल पर ही निराकरण करने की कार्यवाही करेंगे। उन्होंने बताया कि जनसमस्या निवारण शिविर लगाने का उद्देश्य यह है कि दूरस्थ अंचल के क्षेत्रों में अधिकारी-कर्मचारी जा कर उनकी मांग एवं समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति के तहत छूटे हुए लोगों के लिए शिविर लगाकर आवास, आयुष्मान कार्ड, किसान सम्मान निधि, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, केसीसी, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा, बैंक में खाता खोलना सहित अन्य योजनाओं से उन्हें शत प्रतिशत लाभान्वित करें। साथ ही आयुष्मान कार्ड का वितरण मितानिनों के सुश्निचित कराये। उन्होंने खाद्य अधिकारी को छुटे हुए लोगों के लिए एवं पंजीकृत श्रमिकों के लिए बनाये गए नवीन राशन कार्ड के वितरण के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिला स्तरीय मिलेट कैंटिन की शुरुआत किया जायेगा। इसके लिए समूह की इच्छुक महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाये ताकि इससे उन्हें स्वरोजगार मिल सके। आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति करे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के लिए बनाये जा रहे मकानों का सतत् मॉनिटरिंग कर उनमें प्रगति लाये। जुलाई माह में जिला एवं विकसखण्ड स्तर पर वृहद रूप से वृक्षारोपण किया जायेगा। इसके लिए संबंधित विभाग स्थल पर वृक्षारोपण से पूर्व फेसिंग, गड्ढ़ा खुदाई कार्य एवं पानी की व्यवस्था कर ले। साथ ही जिन स्थलों पर वृक्षारोपण किया जाना है। ऐसे स्थलों के लिए पौधों उपलब्ध कराने के लिए मांग पत्र भेजे। कलेक्टर ने नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कहा कि नगरीय क्षेत्रों में प्रत्येक वार्ड के लिए जनसंख्या एक समान हो, इसे ध्यान में रखकर नये सिरे से वार्डो का परिसीमन की कार्यवाही शीघ्र करें। एक जुलाई से देशभर में लागू होने वाले तीन नये कानूनों के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करे, जिससे कि लोगों को नये कानून के बारे में जानकारी मिल सके। इसके अलावा उन्होंने शाला प्रवेशोत्सव,  नारी शक्ति से जल शक्ति, खाद एवं बीजों के भण्डारण के उठाव की जानकारी, अनुकंपा नियुक्ति, स्कूल जतन योजना के तहत किये गये निर्माण कार्यो का थर्ड पार्टी से निरीक्षण, सहित अन्य विषयों पर विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी लक्ष्मण सिंह, जिला पंचायत सीईओ रीता यादव, अपर कलेक्टर अरविन्द पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर राकेश गोलछा, डीएसपी निशा सिन्हा सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


No comments

दुनिया

//