Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सूरजपुर में सिकल सेल एवं टीबी जागरूकता कार्यक्रम

सूरजपुर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सूरजपुर में सिकल सेल और टीबी जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सिकल सेल विभाग और जिला ...

सूरजपुर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सूरजपुर में सिकल सेल और टीबी जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सिकल सेल विभाग और जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र तथा पिरामल फाउंडेशन की सक्रिय भूमिका रही। इस अवसर पर प्रचार्य राम बदन ने छात्रा छात्राओं के जानकारी देते हुए बताया कि हिमोग्लोबिन हमारे शरीर में सभी कोशिकाओं तक प्रर्याप्त आक्सीजन पहुंचाने का काम करता है लेकिन सिकल सेल रोग में यह कार्य बाधित होता है। पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाले इस रोग में गोलाकार लाल रक्तकण हिमोग्लोबिन हंसिये के रूप में परिवर्तित होकर नुकीले और कड़े हो जाते है। ये रक्त कण शरीर की छोटी रक्त वाहिनी शिराओं में फंसकर लिवर तिल्ली, किड़नी मस्तिष्क आदि अंगों के रक्त प्रवाह को बाधित कर देते हैं।

इस लिए सिकल सेल के प्रति सभी को जागरूक रहना है। सिकल सेल की प्रभारी रश्मि शर्मा ने कहा कि आक्सीजन हमारे शरीर को पर्याप्त मिलना चाहिए आक्सीजन की कमी के कारण व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हिमोग्लोबिन हमारे कोशिकाओं तक प्रर्याप्त आक्सीजन पहुंचाता है सिकल सेल होने पर यह कार्य बाधित होगा जिससे व्यक्ति में भूख की कमी, खून की कमी, हल्का एवं दिर्घकालीन बुखार, थकावट, त्वचा और आंखों में पिलापन, पिसाब बार-बार आना, मुत्र में गाढ़ापन आदि लक्षण व्यक्ति में दिखने लगता है। जिला क्षय उन्मूलन केन्द्र के संजीत कुमार ने कहा कि टीबी और सिकल सेल की बिमारी से बचने के लिए जागरूक रहना अति आवश्यक है आप सभी युवा पीढ़ी है देश का युवा स्वस्थ रहेगा तो देश का विकास होगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और पिरामल फाऊंडेशन ने मिलकर जो यह सुन्दर आयोजन करवाया इससे युवाओं को लाभ होगा।

युवा इन बिमारियों के विषय में एक दुसरे को बतायेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने कहा कि सिकल सेल और टीबी का सभी जांच और उपचार सभी शासकीय अस्पतालों में नि: शुल्क होता है। सिकल सेल का जांच हर व्यक्ति को करवाना चाहिए। यह रोग पीढ़ी दर पीढ़ी चलता है। इस लिए सिकल सेल की जानकारी रहने से व्यक्ति सावधान रहेगा। टीबी हवा के माध्यम से फैलती है। इस बिमारी को उन्मूलन करने के लिए भारत सरकार ने 2025 का लक्ष्य रखा है। कार्यक्रम का संचालन कुसुम मेहता ने किया और आभार प्रदर्शन सौरभ राय ने किया। स्वास्थ्य विभाग से सीएचओ नोरीन फातिमा अंसारी, बसंती राजवाड़े, मुन्सी लाल आदित्य शर्मा ने सभी छात्र छात्राओं का स्क्रीनिंग और जांच किया। कार्यक्रम में विनोद कुमार, उपेन्द्र वर्मा राजू राजवाड़े, विजय साहु आदि उपस्थित रहे।

No comments

दुनिया

//