Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest
//

किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज समय पर उपलब्ध कराएं - कलेक्टर

राजनांदगांव । कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, बीज निगम, कृषि विज्ञान केन्द्र, जिला सहकारी केन्...

राजनांदगांव । कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, बीज निगम, कृषि विज्ञान केन्द्र, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर अग्रवाल ने जिले के किसानों को मांग के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज समय पर  उपलब्ध कराने के लिए कहा। जिससे किसान बीज का सही समय में उपयोग कर सके और अच्छी पैदावार ले सके। उन्होंने किसानों को धान के बदले अन्य फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करने कहा। छोटे किसानों को मिलेट्स, दलहन, तिलहन जैसी फसल लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने दलहन-तिलहन फसल बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने खेती-किसानी कार्य को देखते हुए खाद-बीज के अग्रिम उठाव के लिए वितरण के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि जिले में 11245.20 क्विंटल बीज का भंडारण हो चुका है और किसानों को 10121.09 क्विंटल बीज वितरण किया जा चुका है तथा 1124.11 क्विंटल बीज किसानों के वितरण के लिए शेष है। धान, सोयाबीन, अरहर, उड़द, तिल, मूंग, कुल्थी, कोदो, कुटकी, सन, रागी, मुंगफली, मक्का बीज की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी गई। इसी तरह जिले में खरीफ 2024 अंतर्गत 46221.96 मीट्रिक टन रासायनिक खाद भण्डारण किया गया है। जिसमें से 35805.81 मीट्रिक टन रासायनिक खाद का वितरण किसानों को किया जा चुका है तथा 10416.15 मीट्रिक टन रासायनिक खाद शेष है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ सुरूचि सिंह, उप संचालक कृषि नागेश्वर लाल पाण्डेय, उपायुक्त सहकारिता शिल्पा अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments

दुनिया

//